नयापुरवा का वजूद मिटा: शारदा नदी में समा गए गांव के सभी घर, खुले में तिरपाल डालकर गुजारा कर रहे लोग

लखीमपुर खीरी जिले में शारदा नदी ने इस साल फिर कहर बरपाया। बिजुआ ब्लॉक के नयापुरवा गांव का वजूद मिट गया। रविवार रात गांव के सभी घर शारदा नदी में समा गए। अब गांव से दूर दो घर ही बचे हैं, जो कुछ वर्ष पहले गांव से निकलकर ग्रामीणों ने बनाए थे।
ग्राम पंचायत करसौर के मजरा नयापुरवा गांव पर शारदा नदी ने कहर बरपाया। आखिरकार गांव का अस्तित्व समाप्त हो गया। ग्रामीणों की आंखों के सामने ही तिनका-तिनका जोड़कर बनाए गए घर नदी में समा गए। खेत भी कटान की भेंट चढ़ गए हैं। घर और खेत कट जाने से बेघर हुए ग्रामीणों ने बंधे पर शरण ली है। ग्रामीण खुले में तिरपाल डालकर गुजारा कर रहे हैं। न तो उनके पास पर्याप्त भोजन सामग्री है और ही मासूम बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था।

नयापुरवा अब इतिहास बन गया है। लेखपाल अविनाश मिश्रा ने बताया कि सभी कटान पीड़ितों के लिए रहीम नगर में बसने के लिए जगह चिह्नित की गई, लेकिन कोई भी वहां जाने के लिए तैयार नहीं है। पिछले साल इसी ग्राम पंचायत का मजरा चकपुरवा शारदा नदी में समा गया था।
नया पिंड पर संकट
तिकुनिया इलाके में मोहाना नदी इस बार खैरटिया बांध मार्ग किनारे कहर बरपा रही है। नदी की कटान से नया पिंड गांव पर संकट मंडराने लगा है। नायब तहसीलदार हरेराम ने गांव में मुनादी करवाकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की। सोमवार सुबह 11 बजे नायब तहसीलदार हरेराम नाव से नया पिंड गांव पहुंचे।

गांव में माइक से उद्घोषणा कराकर ग्रामीणों को बांध के पार बने गुरुद्वारा में शरण लेने को कहा। गांव में 84 घर हैं। इन पर कटान का खतरा मंडरा रहा है। नायब तहसीलदार ने बताया कि कटान तेजी से हो रहा है। गांव निवासी हकमी बाई, राजजो बाई, गुरमीत सिंह, मंगत सिंह, चरणजीत सिंह, मलकेश सिंह के घर कटान के निशाने पर हैं।
शारदा नदी ने तेज किया कटान, खतरे में तटबंध
ईसानगर खीरी क्षेत्र के ग्राम खनवापुर के निकट शारदा नदी अपने रौद्र रूप में है। नदी तेजी से तटबंध की तरफ बढ़ रही है। इससे ग्रामीणों के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ गई हैं। अगर तटबंध कटा तो दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे। नदी ने तटबंध का कटान भी शुरू कर दिया है। यह देख ग्रामीण भयभीत हैं। करीब दर्जन भर गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। ग्रामीणों ने तटबंध काटने की सूचना अधिकारियों को दी है।

नानपारा-मैलानी रेलवे ट्रैक को भी खतरा
खैरटिया में बांध मार्ग पर नानपारा-मैलानी का रेलवे ट्रैक स्थित है। ट्रैक से नदी करीब 200 मीटर पर तेजी से कटान कर रही है। इसके चलते रेलवे लाइन को भी खतरा उत्पन्न हो गया है