WPL; जाने विजेता टीम पर हुई कितनी धनवर्षा; RCB को पाकिस्तान की PSL से भी मिला काफी रुपया!

महिला प्रीमियर लीग 2024 अपने अंजाम तक पहुंच गया। इसके फाइनल में रविवार को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को आठ विकेट से हरा दिया। इस साल WPL को नया चैंपियन मिला है। पिछले साल मुंबई इंडियंस ने यह खिताब जीता था।

आपको बता दें आईपीएल की तरह महिला प्रीमियर लीग में भी विजेता टीम पर पैसों की बरसात होती है। आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि महिला प्रीमियर लीग की इनामी राशि पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में विजेता टीम को मिलने वाली राशि से दोगुनी है।

महिला प्रीमियर 2023 में विजेता टीम मुंबई इंडियंस को ट्रॉफी जीतने के इनाम के तौर छह करोड़ रुपये की राशि मिली थी। वहीं, उपविजेता दिल्ली टीम को तीन करोड़ रुपये मिले थे। इसी तरह इस बार भी विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह करोड़ रुपये दिए गए, जबकि उपविजेता टीम दिल्ली कैपिटल्स को तीन करोड़ रुपये मिले। पीएसएल में विजेता टीम को इस बार 120 मिलियन पाकिस्तानी रुपये यानी भारतीय राशि के अनुसार 3.5 करोड़ रुपये मिलेंगे, यानी WPL से लगभग आधा और उपविजेता टीम से थोड़ा ज्यादा। वहीं, पीएसएल में उपविजेता टीम को 1.4 करोड़ रुपये मिलेंगे, जो कि महिला प्रीमियर लीग की उपविजेता टीम से बिल्कुल आधा है। पीएसएल का फाइनल 18 मार्च को खेला जाएगा।

हालाँकि आईपीएल की तुलना में WPL में मिलने वाली प्राइज मनी काफी कम है। पिछले साल आईपीएल चैंपियन बनने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 20 करोड़ रुपये प्राइज मनी के रूप में मिले थे। वहीं, उपविजेता गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ करोड़ रुपये का चेक मिला था।