उज्जैन; महाकाल मंदिर में आग लगने के मामले में शुरू हुई मजिस्ट्रियल जांच, 3 दिन में आएगी रिपोर्ट!

बीते सोमवार (25 मार्च) को सुबह के समय महाकाल मंदिर के गर्भगृह में आग लगने का मामला सामने आया था. इस घटना में 14 लोग झुलस गए थे। ताजा जानकारी के अनुसार, आग लगने के मामले की मजिस्ट्रियल जांच शुरू कर दी गई है. कलेक्टर नीरज सिंह ने तीन दिन में रिपोर्ट मिलने की बात कही है.

दरअसल, उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में होली पर भस्म आरती के दौरान आग लगने की घटना में 14 लोग घायल हो गए थे. इनमें तीन पुजारी समेत मंदिर के सेवक और अन्य लोग शामिल हैं. घायलों में सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है. इस पूरे मामले को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश पर मजिस्ट्रयल जांच कराई जा रही है.

उज्जैन कलेक्टर और महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष नीरज कुमार सिंह ने बताया कि जांच को लेकर जिला पंचायत के सीईओ आईएएस अधिकारी मृणाल मीना और एडीएम अनुकूल जैन के नेतृत्व में टीम गठित की गई है. इस टीम को तीन दिन का समय दिया गया है. वहीं रिपोर्ट सामने आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इन बिंदुओं पर चल रही है जांच

1. घटना क्यों घटित हुई ?

2. होली के दिन मंदिर में पर्याप्त इंतजाम थे या नहीं?

3. भविष्य में घटना को रोकने के लिए कौन से कदम उठाने जाना शेष है?

4. इस घटना के लिए कौन दोषी है?

5. इस घटना के बाद प्राथमिक तौर पर आवश्यक कदम उठाए गए या नहीं?

6. महाकालेश्वर मंदिर में होली के दौरान जिन परंपराओं का निर्वहन किया जाता है वह सुरक्षा की दृष्टि से उचित है या नहीं? इसके अलावा भी कुछ बिंदु स्थिति के अनुसार जांच में जोड़े जा सकते हैं.

दोषियों के खिलाफ लेंगे सख्त एक्शन’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव घटना के बाद घायलों को देखने के लिए इंदौर और उज्जैन के अस्पताल पहुंचे. इसके अलावा उन्होंनो महाकालेश्वर मंदिर पहुंचकर भी स्थिति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि इस मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.