ग्राम प्रधान से लेकर राष्ट्रपति तक 98 बार लड़े चुनाव; इस बार हार का शतक लगाने उतरेगा ये प्रत्याशी!

आगरा. इन दिनों देश में चुनावी माहौल चल रहा है. ऐसे में सभी प्रत्याशी अपनी जीत दर्ज कराने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आगरा में एक ऐसे प्रत्याशी है, जो अपनी हार का रिकॉर्ड बनाने के लिए ही चुनाव लड़ते है. अभी तक यह प्रत्याशी 98 बार चुनाव लड़ चुके है, और हारे हैं. अब इस लोकसभा चुनावमें फतेहपुर सीकरी और आगरा लोकसभा सीट से भी नामांकन दाखिल करने जा रहे है, ताकि वे अपनी हार का शतक लगा सकें।

आगरा के खेरागढ़ क्षेत्र के रामनगर के रहने वाले हसनुराम को चुनाव लड़ने का शौक है. वह चुनाव जीतने की लिए नहीं बल्कि हारने के लिए लड़ते है, और वह हार कर रिकॉर्ड बनाना चाहते है. हसनुराम बताते हैं कि वह अभी तक 98 बार चुनाव लड़ चुके है. उनका उद्देश्य चुनाव हारने का ही होता है, और वे हारने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं.

हसनुराम ने साल 1985 में सबसे पहला चुनाव लड़ा था. वह अभी तक ग्राम प्रधान, जिला पंचायत, ब्लॉक प्रमुख, नगर पंचायत, नगर निकाय चुनाव, विधान परिषद, लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ चुके है. हर बार चुनाव में हसनुराम की करारी हार हुई है. वह एक बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी आवेदन कर चुके है. हसनुराम कहते हैं कि चुनाव लड़ना उनका संवैधानिक अधिकार है. वह 100 बार चुनाव हारकर अपना रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, उसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ेंगे।