वाराणसी में 9 फर्जी पत्रकार गिरफ्तार; पत्रकारिता की आड़ में करते थे हाईवे पर अवैध वसूली!

वाराणसी में NH-19 पर स्टिंग ऑपरेशन कर अवैध वसूली करने वाले एक यूट्यूबर्स गैंग का खुलासा हुआ है। वाराणसी की लंका पुलिस ने एक यूट्यूब चैनल के प्रधान संपादक और कैमरामैन समेत कुल 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इनके पास से एक व्हाइट इनोवा कार, रिपोर्टिंग माइक, कैमरा, ट्राईपॉड, 3 हैंडहेल्ड वाकी-टाकी, 11 सिमकार्ड और नकली आईकार्ड के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए गए हैं। इन्हें दिल्ली-कोलकाता NH-19 के वाराणसी स्थित मलहिया पुल के नीचे हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के पास गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज का जेल भेज दिया है।

ये गैंग पिछले 6 महीने से NH (नेशनल हाइवे)-19 पर अपने यूट्यूब चैनल की माइक, आईडी और कैमरा दिखाकर धन उगाही का काम किया करता था।यूट्यूब पत्रकारिता की आड़ में वे ओवरलोड ट्रकों और दूसरी मालवाहक वाहनों को फर्जी तरीके से पुलिस से बचाकर निकालना और उनसे अवैध वसूली करते थे। यही इनका मुख्य धंधा बन गया था।
कई बार तो पुलिस को भी पत्रकारिता का धौंस दिखाकर जबरन वसूली कर ले जाते थे। अब लंका थाने की पुलिस ने गंगा पर बने विश्व सुंदरी पुल के नीचे हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के पास से गैंग लीडर यानी तथाकथित मुख्य संपादक से लेकर कैमरामैन तक को गिरफ्तार किया है।
पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया और शनिवार को ही इन्हें जेल भेज दिया गया है। अब पुलिस द्वारा इन पर गैंगस्टर एक्ट लगाने की तैयारी की जा रही है। साथ ही दूसरे फर्जी पत्रकार साथियों की भी तलाश चल रही है।
पेट्रोलिंग टीम में लगे पुलिस कर्मियों ने बताया कि कुछ लोग एक इनोवा कार में सवार होकर आते हैं। खुद को पत्रकार बताकर स्टिंग का भय दिखाते हैं। पुलिस कर्मी ने बताया, वे लोग हम लोगों को डरा धमका कर पैसों की मांग करने लगे। ये जानकारी पुलिस अधिकारियों को दी गई, तो काफी पड़ताल हुआ।

देते थे अवैध और ओवरलोड वाहन को सीज कराने की धमकी

पकड़े गए यूट्यूबर्स ने बताया, हम लोगों का एक संगठित गिरोह है। इसमें शामिल सभी मेंबर्स को अलग-अलग काम दिया गया है। हम लोग हाइवे पर आने जाने वाले वाहनों को रोक कर स्टिंग आपरेशन का डर दिखाकर और अवैध-ओवरलोडिंग वाहन को सीज कराने की धमकी देते हैं। उनसे जबरन पैसे वसूलते हैं और सड़क पर ड्यूटी पर नियुक्त पुलिस कर्मियों को वीडियो रिकार्ड करने और पत्रकार होने की बात बताकर डराते धमकाते हैं। मीडिया कर्मी होने की बात जानकर हम लोगों को कोई भी रोकता टोकता नहीं था। हम लोगों की इससे अच्छी खासी कमाई हो जाती थी।