प्रयागराज; सीमांचल एक्सप्रेस में मिले 93 नाबालिग; मानव तस्करी की आशंका!

ट्रेन में अलग-अलग कोचों में 93 नाबालिग बच्‍चे अकेले सफर कर रहे थे. इनके साथ माता-पिता कोई भी साथ नहीं था. यात्री बनकर साथ में नौ लोग इनके साथ सफर कर रहे थे और इन बच्‍चों पर नजर रखे हुए थे. सूत्रों से आरपीएफ को इसकी सूचना मिली. ऑपरेशन ‘आहट’ के तहत जांच की गयी और मामले का खुलासा हुआ.

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रयागराज द्वारा आपरेशन ’आहट’ के तहत चलाये जा रहे अभियान में ट्रेन नंबर 12487 के कोच सं. एस-6, एस-7 एवं एस-8 से प्रयागराज स्टेशन पर 93 नाबालिग बच्चों तथा उनको ले जा रहे 09 व्यक्तियों सहित उतारा गया. बच्चों को बाल कल्याण समिति/प्रयागराज के समक्ष पेश किया गया, जहां बच्चों की देखरेख और कांसलिंग की जा रही है.

इन व्यक्तियों के पास बच्चों को ले जाने का कोई वैध प्रमाण पत्र नहीं मिला और न ही इन बच्चों के साथ इनके माता-पिता या परिवार का कोई सदस्य यात्रा करता मिला. रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रयागराज द्वारा काफी दिनों से सूचना जुटाई रही थी.

सूत्रों से सूचना मिलने पर एसआई नितिन कुमार को पहले ही पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन भेजकर बच्चों एवं इनको ले जा रहे व्यक्तियों की गाड़ी में लोकेशन ट्रैस कराई गयी. इसके बाद पोस्ट कमांडर शिव कुमार सिंह द्वारा डिटेक्टिव विंग/प्रयागराज के स्टाफ, बचपन बचाओ आंदोलन के कर्मचारियों, चाइल्ड हेल्पलाइन के कर्मचारियों के साथ-साथ रेलवे सुरक्षा बल में कार्यरत महिला बल सदस्यों को साथ लेकर टीम का गठन कर बच्चों को रेस्क्यू किया गया. साथ में जा रहे लोगों से पूछताछ की जा रही है.