यूपी में भीषण गर्मी का सितम; कई जिलों में अगले चार दिनो के लिये रेड अलर्ट घोषित!

प्रचंड गर्मी और उष्ण लहर (लू) का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले चार दिनो के लिये रेड अलर्ट घोषित किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन चार दिनो में राज्य के कई जिले भीषण लू और तपिश का सामना करेंगे, ऐसे में जनसामान्य को सलाह दी जाती है कि सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक बाहर निकलने से पहले पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन करें। सिर को टोपी अथवा अंगौछे से ढक कर रखें। सिर दर्द,चक्कर आने अथवा तेज बुखार की दशा में चिकित्सीय सलाह से ही दवा का सेवन करें।

बुधवार को दिन के साथ रात भी सामान्य से काफी गर्म रही। इसी बीच मौसम विभाग प्रदेश के कई जिलों में अगले चार दिनो के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

बुधवार दोपहर प्रयागराज में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकाडर् किया गया वहीं वाराणसी और झांसी में दिन का तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का स्थानों पर आंधी और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर और आसपास इलाकों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां गर्म हवा और भीषण लू के साथ ही तापमान भी काफी ज्यादा रहने के आसार हैं।