पाकिस्तान में ऊंट का पैर काट दिया; खेत में ऊंट के घुसने से भड़का था जमींदार!

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चारे की तलाश में एक ऊंट खेत में घुस गया। इस बात से जमींदार और उसके नौकर इतना भड़क गए कि उन्होंने ऊंट का पैर ही काट दिया। अब इस मामले में जमींदार और उसके पांच नौकरों को गिरफ्तार किया गया है। इस घटना से हैरान पाकिस्तान के बड़े नेता ऊंट के लिए अब दुबई से कृत्रिम पैर की व्यवस्था कर रहे हैं। मामला संघर जिले के मुंड जमराव गांव का है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया वीडियो 

गांव में ऊंट का दाहिना पैर काटने के बाद कटे हुए पैर को हाथ में लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करने वाले जमींदार का नाम रुस्तम शार है जिसमें उसके पांच नौकर भी उसका साथ दे रहे थे। वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर काफी हंगामा हुआ। पशु अधिकार संगठनों और लोगों ने सरकार से जमींदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

दुबई से मंगवाया गया पैर 

वहीं, ऊंट के मालिक और किसान सूमर बेहान ने पुलिस को मामले की सूचना नहीं दी। लेकिन सोशल मीडिया के जरिए घटना सामने आने के बाद अधिकारियों ने उनसे संपर्क किया। सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह के निर्देश पर मौके का दौरा करने के बाद पशुधन सचिव काजिम जाटो ने कहा, ”ऊंट को तुरंत कराची स्थित व्यापक आपदा प्रतिक्रिया सेवा (सीडीआरएस) पशु आश्रय स्थल ले जाया गया और उसके लिए दुबई से कृत्रिम पैर मंगवाया गया है।”

ऊंट के पैर में सुधार हो रहा है

पशुधन सचिव काजिम जाटो ने बताया कि सिंध सरकार ने ऊंट के इलाज का खर्च उठाने का वादा किया है और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी दुबई से ऊंट के लिए कृत्रिम पैर की व्यवस्था कर रहे हैं। जाटो ने बताया कि ऊंट के पैर में सुधार हो रहा है।

पुलिस का विरोध 

पुलिस ने बताया कि किसान ने अपराधी की पहचान करने और उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने से इनकार कर दिया इसलिए राज्य की ओर से छह अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस द्वारा दर्ज की गई एक अन्य प्राथमिकी में बताया गया कि शनिवार को जब पुलिसकर्मी छह संदिग्धों को गिरफ्तार करने के लिए पहुंचे तो उनका विरोध किया गया और उन पर हमला किया गया।