ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने टी20 में रचा इतिहास; लगातार दो मैचों में किया खास कारनामा!

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के 48वें मुकाबले में पैट कमिंस ने इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने लगातार दूसरे टी20 में हैट्रिक विकेट लिए। अफगानिस्तान से पहले कमिंस ने बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मुकाबले में ऐसा किया था। इसी के साथ कमिंस ने इतिहास रच दिया है। वह लगातार टी20 विश्व कप मैच में दो हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए।

कमिंस ने अफगानिस्तान की पारी के 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर कमिंस ने राशिद खान को आउट किया था। इसके बाद 20वें ओवर की शुरुआती दो गेंद पर करीम जनत और गुलबदीन नईब को आउट किया। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ कमिंस ने पारी के 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर महमूदुल्लाह और मेहदी हसन को आउट किया था। उन्होंने महमूदुल्लाह (2) को क्लीन बोल्ड और मेहदी (0) को जैम्पा के हाथों कैच कराया। इसके बाद 20वें ओवर की पहली गेंद पर तौहिद हृदोय (40) को आउट करते हुए कमिंस ने खास उपलब्धि हासिल की थी।

कमिंस टी20 अंतरराष्ट्रीय में दो हैट्रिक लेने वाले सिर्फ पांचवें गेंदबाज बने। उनसे पहले श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज लसिथ मलिंगा, न्यूजीलैंड के टिम साउदी, सर्बिया के मार्क पावलोविच और माल्टा के वसीम अब्बास ने ऐसा किया था। कमिंस पांचवें गेंदबाज हैं। हालांकि, लगातार दो टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक विकेट निकालने वाले कमिंस दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। यह टी20 विश्व कप के इतिहास की आठवीं हैट्रिक रही। इनमें से दो बार कमिंस ने ऐसा किया है। सात गेंदबाजों ने आठ हैट्रिक ली हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ने तीसरी बार टी20 विश्व कप में हैट्रिक ली है। कमिंस के अलावा ब्रेट ली 2007 में ऐसा कर चुके हैं। कमिंस ऑस्ट्रेलिया की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय में हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज हैं।