मुरादाबाद से रोजा के बीच तीसरी लाइन का सर्वे पूरा, तीसरी लाइन बनने से यात्री ट्रेनों का संचालन नहीं होगा प्रभावित

मुरादाबाद से रोजा के बीच तीसरी लाइन का सर्वे पूरा हो गया है। तीसरी लाइन बनने से मालगाड़ियों को स्टेशन से निकालने के लिए यात्री ट्रेनों को नहीं रोकना पड़ेगा। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी। उनके सफर में कोई रुकावट नहीं आएगी। अफसरों का दावा है कि जल्द तीसरी लाइन का काम शुरू हो जाएगा।

मुरादाबाद से रोजा के बीच करीब 180 किलोमीटर लंबा ट्रैक डबल लाइन है। समय बीतने के साथ इस रेल खंड पर ट्रैफिक का दबाव बढ़ा है। जिसकी वजह से मुरादाबाद मंडल में दाखिल होते ही यात्री ट्रेनों का संचालन प्रभावित होने लगता है। लिहाजा, दो साल पहले रेल प्रशासन ने इस रेलखंड पर एक लाइन और बढ़ाने का निर्णय लिया था।

इस बीच तमाम टेक्निकल और ट्रैफिक सर्वे कराए जाते रहे। जिनको अब पूरा कर लिया गया है। मंडलीय अधिकारियों के अनुसार तीसरी लाइन विशेष रूप से मालगाड़ियों के बनाई जा रही है। अलग फ्रेट कॉरिडोर होने से लंबी मालगाड़ियों के कारण यात्री ट्रेनों का संचालन प्रभावित नहीं हो पाएगा, किसी ट्रेन की क्रासिंग के लिए दूसरी ट्रेनों को नहीं रोकना पड़ेगा।

सबसे पहले प्लेटफार्म बढ़ाने का काम होगा

मुरादाबाद-बरेली-रोजा रेलखंड के बीच छोटे बड़े स्टेशनों पर शुरुआती चरण में तीसरी लाइन डालने के लिए प्लेटफार्म बढ़ाने का काम शुरू किया जाएगा। इस क्रम में जंक्शन पर भी प्लेटफार्म बढ़ाने की तैयारी है। जिसका सर्वे पूरा हो चुका है। वहीं, नदी और नालों पर पुल और पुलियां बनाने काम रेलवे के निर्माण विभाग की निगरानी में किया जाएगा।