उज्जैन; शिवरात्रि पर महाकाल की भस्म आरती के लिए नही हो सकेगी ऑनलाइन बुकिंग, 8 व 9 को बुकिंग ब्लॉक!

उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में शिवरात्रि पर्व 8 मार्च और अगले दिन 9 मार्च के लिए भगवान महाकाल की भस्म आरती के लिए ऑनलाइन बुकिंग नही हो सकेगी। मंदिर प्रशासन ने दोनों दिनों की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी है। विशेष पर्व के चलते दोनो दिन की अनुमति प्रशासन द्वारा ऑफ लाइन दी जाएगी।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा।इस दिन देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आते है। भीड़ के कारण मंदिर प्रशासन द्वारा दो दिन 8 महाशिवरात्रि पर्व और अगले दिन 9 मार्च को दोपहर में होने वाली भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक की है। दोनो दिन श्रद्धालुओंं को ऑफ लाइन अनुमति जिला प्रशासन के माध्यम से जारी की जाती है।

ऑनलाइन बुकिंग बंद करने के पीछे कारण है कि देशभर के भक्तों के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा करीब 400 सीट के लिए ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग सुविधा दी है। भक्त कहीं पर से भी निर्धारित तिथि के 15 दिन पहले ऑनलाइन अनुमति बुकिंग करा सकते है। महाशिवरात्रि पर्व और अगले दिन दोपहर में होने वाली भस्म आरती के लिए बड़ी संख्या में भक्त शामिल होने को ललायित रहते है। वहीं मंदिर में वीवीआईपी का आगमन होता है और अधिक संख्या में भीड़ भी रहती है। इसलिए दोनो दिन मंदिर प्रशासन और प्रशासन के अधिकारी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऑफलाइन अनुमति जारी करते है। इसी तरह वर्ष में अंग्रेजी कैलेंडर के 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए भी मंदिर प्रशासन द्वारा ऑनलाइन भस्मआरती की बुकिंग बंद की जाती है।