25 मई से खुलेंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, कई फीट तक जमी है बर्फ!

मार्च के अंत या अप्रैल महीने की शुरुआत में चारधाम यात्रा की शुरू की जाएगी. इसी यात्रा के दौरान सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खोल दिए जाएंगे. गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष ने इसकी जानकारी दी है.

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से गुरुवार को सचिवालय में भेंट की थी. उन्होंने बताया की इस साल 25 मई को कपाट खोले जाएंगे और वहीं 10 अक्टूबर को बंद कर दिए जाएंगे. राज्य सरकार ने इसकी सहमति दे दी है. वहीं, प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया गया है.

हेमकुंड साहिब पहाड़ों के बीच स्थित है. यहां पर लगातार कई दिनों से बर्फबारी हो रही है. अभी हेमकुंड साहिब में 8 फीट तक बर्फ जमी हुई है. हर साल यात्रा शुरू होने के एक महीने पहले से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया जाता है ताकि लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

हिमालय पर्वत पर स्थित है हेमकुंड साहिब
गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. ये करीब 15 हजार 200 फीट की ऊंचाई पर हिमालय पर्वत पर स्थित है. इस कारण से यहां काफी बर्फबारी होती है.