भस्म आरती, शीघ्र दर्शन तक का बंदोबस्त सिर्फ एक क्लिक में; जल्द आएगा महाकाल का एप!

महाकालेश्वर मंदिर में देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही मोबाइल एप पर घर बैठे सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी। हालांकि, एप अभी बन रहा है और बहुत जल्द इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।

विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्म आरती से लेकर शीघ्र दर्शन, ऑनलाइन दर्शन व्यवस्था अभी वेबसाइट के माध्यम से हो रही है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए महाकाल मंदिर समिति जल्द ही एक एप ला रही है। इससे आम भक्तों को फायदा मिलेगा। अभी इस एप पर काम चल रहा है और बहुत जल्द ही इस एप को लॉन्च किया जायेगा।

बार कोड दिखाते ही खुलेगा फ्लेप बैरियर

भक्त इस एप के जरिए घर बैठे ऑनलाइन महाकाल के दर्शन कर सकते हैं। वे भस्म आरती का हिस्सा भी बन सकते हैं। वैसे विदेशों में रहने वाले लोगों को इस ‘महाकाल एप’ का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। एप में शीघ्र दर्शन, भस्म आरती और आरती की सुविधा होगी। इसके अलावा मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एप मेट्रो ट्रेन स्टेशन के जैसे फीचर मिलेंगे। आपको बता दें महाकाल मंदिर में फ्लैप बैरियर लगने वाला है, जिसके लिए भक्तों को मंदिर में एंट्री के वक्त बार कोड दिखाना होगा। इसके बाद ही यह फ्लैप बैरियर खुलेगा। यह बैरियर मेट्रो स्टेशन पर लगने वाले बैरियर की तरह ही है। जिस भी भक्त ने ऑनलाइन एप के जरिए भस्म आरती या दर्शन के लिए बुकिंग कराई है, उसे इस एप में फ्लैप बैरियर खुलने की सुविधा का लाभ मिलेगा।

स्मार्ट पार्किंग भी जुड़ेगी एप से

महाकाल मंदिर की स्मार्ट पार्किंग एरिये को भी एप से जोड़ा जाएगा। जिससे लोग घर बैठे एप के द्वारा अपनी पार्किंग बुक कर सकेंगे। इसमें भी एक बार कोड जनरेट होगा जिसको टेब करते ही स्मार्ट पार्किंग के बेरियर अपने आप खुल जायेंगे।