उज्जैन; 51 लाख रुपये के नोटों से सजा बुद्धेश्वर महादेव मंदिर; यहां चोरों के घुसने से भी कांपते हैं हाथ-पांव!

उज्जैन से करीब 52 किमी दूर बड़नगर के प्रसिद्ध श्री बुद्धेश्वर महादेव मंदिर को महाशिवरात्रि मेले के दौरान सजाने की परंपरा है। लिहाजा, इस बार मंदिर का 51 लाख रुपए के नोटों की लड़ियां, हार और मुकुट से आकर्षक श्रृंगार किया गया है। इसमें एक से 500  रुपये तक के नोटों की गड्डियां शामिल हैं।

ये रुपये व्यापारी यहां भगवान भरोसे छोड़े हुए हैं, क्योंकि इस मंदिर में न तो किसी पुलिस की तैनाती है और न ही कोई सुरक्षाकर्मी ही तैनात है। यहां लोगों के बीच भोलेनाथ का खौफ अस कदर है कि यहां घुसने से भी चोरों के हाथ-पांव कांपने लगते है। बता दें कि लक्ष्मी पूजन पर रतलाम के महालक्ष्मी मंदिर में भी कुबेर के दर्शन के मौके पर करोड़ों रुपए का श्रृंगार किया जाता है।

फूल मुरझाने पर नोटों से श्रृंगार की हुई शुरुआत

बुद्धेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पंडित महेश ने बताया कि पहले मंदिर को फूलों से सजाया जाता था, लेकिन चार वर्ष पहले मंदिर समिति ने फूलों के मुरझाने पर फैसला लिया कि अब मंदिर का श्रृंगार नोटों से किया जाएगा। तभी ये सिलसिला शुरू हो गया।

सात दिन फूलों से श्रृंगार के बाद किया जाता है नोटों से श्रृंगार 

दरअसल, महादेव मंदिर परिसर में पिछले 15 वर्षों से प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर मेला लगता है। इस बार भी 8 मार्च से मेला लगा और 14 तारीख तक फूलों का श्रृंगार किया गया। इसके बाद 14 से 23  तक नोटों का श्रृंगार रहेगा। पंडित शर्मा ने बताया कि महादेव मित्र मण्डली समिति के 25 से अधिक सदस्यों ने श्रृंगार के लिए दे  51 लाख रुपए दिए हैं। मंदिर 24 घंटे के लिए खुला रहेगा।

असुरक्षा लगेगी तो बढ़ाएंगे पुलिसकर्मी- एसपी
मंदिर की सुरक्षा को लेकर यह बात सामने आ रही थी कि मंदिर में 51 लाख के नोटों से श्रृंगार तो किया गया है, लेकिन यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम नहीं है। इस विषय को लेकर जब एसपी प्रदीप शर्मा से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि वैसे तो मंदिर में असुरक्षा संबंधित कोई बात नहीं है। यहां पर प्रतिदिन थाने के चार से पांच जवान ड्यूटी देने पहुंचते ही हैं, लेकिन फिर भी यदि सुरक्षा के दर से श्री बुद्धेश्वर महादेव मित्र मंडली द्वारा कोई आवेदन दिया जाएगा तो मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी जाएगी।