अजमेर लक्ष्मी मार्केट अग्निकांड, 24 घंटे से धधक रही आग…जाने पूरा मामला!

राजस्थान; अजमेर के लक्ष्मी मार्केट में शुक्रवार को सुबह 9 बजे लगी भीषण आग पर 24 घंटे बाद भी अभी तक पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है. आलम यह है कि इस आग को बुझाने के लिए अग्निशमन की 18 गाड़ियों के करीब 200 राउंड हो चुके हैं लेकिन अभी तक लपटों को शांत नहीं किया जा सका है. तीन मंजिला इस इमारत के बेसमेंट में अभी भी सिलेंडर फट रहे हैं. दिन और रात चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद अभी तक आग पर काबू नहीं होने से अब आसपास की दुकानों को खाली करवाया जा रहा है.

दरअसल अजमेर के लक्ष्मी मार्केट में स्थित तीन मंजिला इमारत में शुक्रवार को सुबह करीब 9 बजे भीषण आग लग गई थी. इस तीन मंजिला इमारत में मेडिकल स्टोर, इलेक्ट्रिक और कपड़े के गोदाम हैं. यहां बड़ी संख्या में दवाइयां की दुकानों के साथ ही गैस और केमिकल के सिलेंडर मौजूद थे. इन सिलेंडर से सोडे और एसी में गैस भरी जाती थी. इसके साथ ही ऊपर की दो मजलों में पूनम होजरी का समान है.

मेडिकल की दुकानों से शुरू हुई थी यह आग
आग के कारण सारा सामान जलकर खाक हो गया. आग से सोढ़े और एसी में भरने वाली गैस के सिलेंडर और केमिकल के डब्बे फटने लगे. मेडिकल की दुकानों से शुरू हुई यह आग पहले ग्राउंड फ्लोर, फिर दूसरी मंजिल और तीसरी मंजिल तक पहुंच गई. संसाधनों की कमी के चलते आग पर समय रहते काबू नहीं पाया जा सका और उनसे विकराल रूप धारण कर लिया. इसकी सूचना पर पहले कलेक्टर, एसपी और अजमेर दक्षिण विधायक अनीता भदेल वहां पहुंचीं. उसके बाद अजमेर रेंज आईजी लता मनोज भी वहां पहुंची.

पूरी रात दमकलें दौड़ती रही
दुकानों में होजरी और सिंथेटिक कपड़ों के होने कारण आग तेजी से फैलती गई. ऐसे में दीवार तोड़कर इस पर काबू पाने का प्रयास किया गया. लेकिन कोई ज्यादा सफलता नहीं मिली. शुक्रवार को दिनभर आग बुझाने के प्रयास चलते रहे. उसके बाद पूरी रात दमकलें दौड़ती रही. लेकिन आग पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका. शनिवार को सुबह तक इसमें सिलेंडरों के धमाके हो रहे हैं. पुलिस प्रशासन मौके पर डटा हुआ है. अब आसपास के मार्केट की दुकानों को भी खाली करने के निर्देश दिए गए हैं. जेसीबी क्रेन से दीवार तोड़ने का काम किया जा चुका है.