चौथे चरण में अखिलेश समेत कई दिग्गजों की परीक्षा, आज थमेगा चुनाव प्रचार; 13 मई को होगा मतदान!

लोकसभा चुनाव में चौथे चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में प्रचार का शोरगुल शनिवार शाम छह बजे थम जाएगा। उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों और ददरौल विधानसभा उप चुनाव के लिए 13 मई को मतदान होगा। इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में कुल 130 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

चौथे चरण में यूपी की शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा क्षेत्रों में 13 मई को मतदान होगा। पिछले चुनाव में सभी 13 सीटें भाजपा की झोली में गई थीं। इस चरण से आइएनडीआइए गठबंधन को खासी उम्मीदें हैं क्योंकि उनके पास खोने को कुछ नहीं है।

चौथे चरण में कुल 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कन्नौज में सर्वाधिक 15 और इटावा में सबसे कम सात प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं, शाहजहांपुर व बहराइच में 10-10, खीरी व कानपुर में 11-11, धौरहरा में 12, सीतापुर व फर्रुखाबाद में आठ-आठ, हरदोई में 12, मिश्रिख, अकबरपुर व उन्नाव में नौ-नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2,47,47,027 मतदाता करेंगे।

इस चरण में कन्नौज से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव खुद मैदान में हैं, उन्हें भाजपा के सुब्रत पाठक चुनौती दे रहे हैं। खीरी से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी, धौरहरा से रेखा वर्मा, सीतापुर से राजेश वर्मा, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, अकबरपुर से देवेंद्र सिंह भोले भाजपा के टिकट पर तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने इस बार हैट ट्रिक लगाने की चुनौती है।

उन्नाव सीट से भाजपा के टिकट पर तीसरी बार उतरे साक्षी महाराज को सपा उम्मीदवार अन्नू टंडन चुनौती दे रही हैं। हरदोई में भाजपा ने सांसद जयप्रकाश को फिर प्रत्याशी बनाया है। जय प्रकाश इस बार जीते तो वह पांचवीं बार संसद पहुंचेंगे। उनकी घेराबंदी के लिए सपा ने तीन बार की सांसद ऊषा वर्मा तो बसपा ने भीमराव अंबेडकर को चुनाव मैदान में उतारा है।