Election Live: चौथे चरण में वोटिंग जारी; अमित शाह ने जनता से की अपील…

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में 10 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर मतदाता 1717 प्रत्यशियों के लिए मतदान कर रहे हैं। पहले-दूसरे और तीसरे चरण के लिए मतदान हो चुका है। इस चरण में कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही एक पूर्व सीएम भी चुनावी मैदान में हैं। चौथे चरण के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

इसी बीच अमित शाह ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में आज उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आज एक ऐसी सरकार बनाने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान केंद्रों तक पहुँचें, जिसका विरासतों का सम्मान ध्येय हो, गरीब कल्याण जिसकी सर्वोच्च प्राथमिकता हो, नक्सलवाद का नाश जिसका संकल्प हो और विकसित भारत जिसका मिशन हो। आपका एक-एक वोट स्थिर, सशक्त और निर्णयशील सरकार के लिए मजबूत आधार स्तम्भ का कार्य करेगा।’

उत्तर प्रदेश की इन 13 सीटों पर होगी वोटिंग
चौथे चरण में यूपी की शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच सीटों पर भी मतदान होगा।

इसमें 5 सीटें एससी आरक्षित हैं। 2.46 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे 130 प्रत्याशियों के भाग्य के फैसला। सपा प्रमुख अखिलेश यादव (कन्नौज) व केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी (खीरी) प्रमुख हैं। शाहजहांपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट पर उपचुनाव में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं।

इन राज्यों की इतनी सीटों पर होगा मतदान
चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17, बिहार की 5, झारखंड की 4, एमपी की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, बंगाल की 8 और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी मतदान होगा। इस चरण में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक कुल 17.70 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिनमें 8.73 करोड़ महिलाएं हैं।