प्लेऑफ में 9वीं बार पहुंची RCB; अंतिम ओवर में चेन्नई की उम्मीद हुई खत्म!

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 27 रनों से जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इसी के साथ फाफ डुप्लेसिस की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली इस सीजन की चौथी टीम बन गई है। आरसीबी ने आईपीएल के इतिहास में नौवीं बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने क्वालिफाई किया। वहीं, सीएसके का इस हार के साथ सफर समाप्त हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 218 रन बनाए। जवाब में चेन्नई 20 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी।

14 मैचों में सात जीत के साथ आरसीबी अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है। टीम के खाते में अब 14 अंक हो गए हैं और उनका नेट रनरेट +0.459 हो गया है। वहीं, पहले स्थान पर कोलकाता 19 अंकों के साथ बनी है। दूसरे और तीसरे पायदान पर राजस्थान और हैदराबाद की टीम हैं जिनके खाते में क्रमश: 16 और 15 अंक हैं। राजस्थान और हैदराबाद की टीम रविवार को लीग स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले खेलने के लिए उतरेंगी। दोनों के बीच अब शीर्ष-दो की लड़ाई होगी।

आखिरी ओवर का रोमांच
19 ओवर के बाद आरसीबी को क्वाविलफाई करने के लिए 17 रनों की जरूरत थी जबकि मुकाबले में जीत के लिए 35 रनों की दरकार थी। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने यश दयाल पर भरोसा जताया और पारी के आखिरी ओवर में गेंद थमाई। पहली गेंद पर धोनी ने फाइन-लेग पर जोरदार शॉट खेला और 110 मीटर का छक्का लगाया। अब टीम को पांच गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी, लेकिन अगली ही गेंद पर धोनी स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट हो गए। अब बल्लेबाजी के लिए शार्दुल ठाकुर आए। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया। अब तीन गेंदों पर टीम को 11 रनों की जरूरत थी। चौथी गेंद पर शार्दुल ने थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला और एक रन चुराया। अब चेन्नई को क्वालिफाई करने के लिए दो गेंदों में 10 रनों की दरकार थी। क्रीज पर जडेजा पहुंचे। दयाल ने ओवर की अंतिम दोनों गेंद डॉट डाली और जडेजा कोई भी रन नहीं बना सके। इसी के साथ आरसीबी ने सीजन का लगातार छठा मैच जीत लिया।