मुंबई; बहुमंजिला इमारत में लगी आग, एक व्यक्ति घायल, करीब 30 को सुरक्षित बाहर निकाला गया!

दक्षिण मुंबई के भायखला इलाके में 62 मंजिला एक आवासीय इमारत में शनिवार आधी रात को आग लग जाने से 57 वर्षीय एक व्यक्ति घायल हो गया, लेकिन 25 से 30 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला लिया गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भायखला के ‘खटाऊ मिल कम्पाउंड’ में ‘मोंटे साउथ’ इमारत के ‘ए विंग’ की 10वीं मंजिल पर स्थित एक फ्लैट में रात करीब 11 बजकर 42 मिनट पर आग लग गई जिसके कारण पूरी मंजिल पर धुआं भर गया और कुछ लोग इमारत की ऊपरी मंजिलों पर फंस गए।

अधिकारी ने बताया कि 25 से 30 लोगों को सीढ़ियों के जरिए बाहर निकाला गया। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति घायल हो गया है जिसकी पहचान पांडुरंग शिंदे के रूप में की गई है। अधिकारी ने बताया कि आग पर देर रात पौने तीन बजे काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि यह ‘स्तर-2′ की आग थी, जो 10वीं मंजिल के फ्लैट के बिजली के तारों, लकड़ी के फर्नीचर, घरेलू सामान, अलमारी, गद्दे, लकड़ी के बिस्तर, सोफा, पर्दे, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, छत, दरवाजों, खिड़कियों एवं रसोईघर तथा 11वीं मंजिल के अपार्टमेंट के पर्दों, खिड़की के शीशों आदि तक सीमित थी।

अधिकारी ने बताया कि आग बुझाते समय 10वीं मंजिल पर बने फ्लैट के रसोईघर में ‘रेफ्रीजेटर’ के ‘कम्प्रेसर’ में विस्फोट हो गया। उन्होंने बताया कि आग बुझाने के काम में पानी के आठ टैंकर और छह दमकल वाहनों को लगाया गया था। आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है। ऐसी आशंका है कि इमारत की 10वीं मंजिल पर स्थित फ्लैट में शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लगी होगी।