खाकी वर्दी पहनकर घूमता था… खुद को बताता था सब इंस्पेक्टर; कारनामे जानकर हर कोई हैरान!

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के महेवागंज क्षेत्र में खुद को क्राइम इंस्पेक्टर बताकर कई लोगों से लाखों रुपये ऐंठने वाले शातिर ठग को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जालसाज ने कई लोगों से कीमती सामान भी लिया था। जो पीड़ितों को लौटा दिया गया। नकदी के मामले में पुलिस कुछ नहीं बता पाई। इससे कई लोगों की रकम डूबती दिख रही।

पुलिस के मुताबिक जौनपुर के बदलापुर निवासी राना प्रताप पिछले कुछ महीने से शहर के निकट बालूडीह गांव में एक मकान में किराये पर रह रहा था। किसी को शक न हो, इसलिए उसने दो हाइब्रिड कुत्ते और सिक्योरिटी गार्ड भी घर पर तैनात कर रखे थे। आरोप है कि जालसाज युवक पुलिस की वर्दी पहनकर बोलेरो से जिले में घूमता था। खुद को क्राइम इंस्पेक्टर बताकर लोगों पर रौब गांठता था।

दुकानों से वसूला कीमती सामान 
जान पहचान बनाकर उसने दुकानदारों से एसी, बेड, गद्दे, टंकी, एलईडी, फ्रिज, कूलर व अन्य घरेलू सामान हथिया लिया। नौकरी और परिजन की बीमारी का बहाना बताकर कई लोगों से लाखों रुपये भी ठग लिए। करीब सप्ताह भर पहले पीड़ितों को संदेह होने पर उन्होंने पुलिस से संपर्क किया। धीरे धीरे कई पीड़ित सामने आने लगे। किसी तरह आरोपी को इसकी भनक लग गई। वह घर पर दो महिलाओं को छोड़ मौके से खिसक लिया। पुलिस दो दिन तक खाक छानती रही। सोमवार को पुलिस ने कथित क्राइम इंस्पेक्टर को गोला के एक होटल से दबोच लिया।
बार-बार बदलता रहा नाम और पता
पुलिस के हत्थे चढ़ा राणा प्रताप बड़ा शातिर दिमाग निकला। पकड़े जाने पर उससे नाम पता पूछने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। जौनपुर, कानपुर, लखनऊ के पते बताता रहा और बयान बदलता रहा। उसके साथ रही महिला ने भी पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया। पुलिस ने सख्ती से पूछताछ तो उसने अपना आधार दिखाया। पुलिस ने आधार को ट्रेस कर उसकी गिरफ्तारी की।