मुफ्त बिजली का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की तारीख, किसानों के लिए है यह योजना

बरेली जिले में मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए अब तक 7,958 किसानों ने ही पंजीकरण कराया है। योजना का प्रचार-प्रसार न होने और जटिल प्रक्रिया के कारण किसान योजना के लाभ के लिए आगे नहीं आ रहे

प्रदेश सरकार की मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए किसान आगे नहीं आ रहे। नलकूपों के लिए मुफ्त बिजली योजना में पंजीकरण की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। इसके बाद भी बरेली जिले में अब तक योजना के तहत 7,958 किसानों ने ही पंजीकरण कराया है। योजना का प्रचार-प्रसार न होने और जटिल प्रक्रिया के कारण किसान योजना के लाभ के लिए आगे नहीं आ रहे।

 

सरकार ने निजी नलकूप वाले किसानों के लिए मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत मार्च में की थी। योजना के तहत नलकूपों के लिए 7.46 किलोवाट कनेक्शन पर प्रति किलोवाट 140 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली मिलेगी।

योजना के लिए ये है शर्त
पंजीकरण और योजना के लाभ के लिए शर्त यह है कि संबंधित किसान पर 31 मार्च 2023 से पहले का कोई बकाया नहीं होना चाहिए। जिन किसानों पर बकाया है उनके लिए भी तीन विकल्प दिए गए हैं। एकमुश्त बकाया जमा करने पर किसान को ब्याज और अधिभार में 100 फीसदी छूट का प्रावधान किया गया है।
समान तीन किस्तों में जमा करने पर 90 और समान छह किस्तों में जमा करने पर किसानों को ब्याज और अधिभार में 80 फीसदी छूट मिलेगी। जिले में 18,145 किसानों के पास निजी नलकूपों के कनेक्शन हैं। विद्युत निगम के आंकड़ों के अनुसार इनमें 80 फीसदी से ज्यादा किसानों पर बकाया है।

मुफ्त बिजली योजना में अब तक जिले के 7,958 किसानों ने ही पंजीकरण कराया है। प्रति किलोवाट पर निर्धारित प्रति यूनिट प्रतिमाह से अधिक बिजली का इस्तेमाल करने पर किसान को बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

मुख्य अभियंता रणविजय सिंह ने बताया कि जिले में 18 हजार से ज्यादा निजी नलकूप कनेक्शन हैं। मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए अब तक आठ हजार किसान पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकरण की तारीख बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी गई है। योजना के तहत किसानों को नलकूप कनेक्शन पर प्रति किलोवाट 140 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली देने का प्रावधान है