प्रधानमंत्री आवास योजना से बरेली के 35 हजार बेघरों की जगीं उम्मीदें, जल्द मिल सकता है घर

बरेली विकास प्राधिकरण की ओर से बनाए जा रहे आवासों में 30 हजार से अधिक मकान स्वीकृत हो चुके हैं। वहीं, लगभग नौ से दस हजार आवेदन अभी लंबित हैं। इन आवेदकों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0 के तहत बजट में 10 लाख करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है। ऐसे में बरेली के 35 हजार से अधिक बेघरों को उम्मीद जगी है कि जल्दी ही उनके सिर पर भी अपनी छत होगी। संबंधित विभाग के अधिकारी भी प्रतीक्षा सूची घटने की आस लगाए हैं। हालांकि, अभी केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों और राज्य की ओर से शहरों को बजट आवंटित किया जाएगा।

 

बीडीए अधिकारियों के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से जारी बजट में आने वाले पांच वर्षों में एक करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को घर देने का लक्ष्य रखा गया है। बरेली विकास प्राधिकरण की ओर से बनाए जा रहे आवासों में 30 हजार से अधिक मकान स्वीकृत हो चुके हैं।

वहीं, लगभग नौ से दस हजार आवेदन अभी लंबित हैं। अधिकारियों के मुताबिक विकास प्राधिकरण पीएम आवास योजना में मकान बनवा रहा है। इसके अलावा भी पीएम आवास योजना के तहत बड़ी तादाद में आवेदन किए गए हैं। बजट जारी होने के बाद उनकी भी आस पूरी होगी।
डूडा में प्रतीक्षारत लोगों भी मिलेगा लाभ
डूडा कार्यालय में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही सबसे अधिक फाइलें लंबित हैं। इनकी संख्या भी छह से सात हजार होगी। इसके अलावा कई आवेदक ऐसे भी हैं, जिनकी एक या दो किस्तें ही जारी हुई हैं। उनको आगे की किस्त का इंतजार है। वहीं 20 हजार के करीब नए आवेदन भी हो चुके हैं। ऐसे में डूडा कार्यालय में भी बजट से प्रतीक्षा सूची कम होने की उम्मीद है। इसके लिए सरकार 10 लाख करोड़ के बजट से 2.2 लाख करोड़ की सहायता मुहैया कराएगी।

बीडीए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए. ने बताया कि अर्बन क्षेत्र को बजट मिला है। ऐसे में बरेली को भी लाभ मिलने की उम्मीद है। हालांकि, अभी इसमें कुछ स्पष्ट नहीं है। पीएम आवास योजना के आवेदकों की भी उम्मीदें जगी हैं। अभी केंद्र सरकार से राज्य सरकार और इसके बाद हम लोगों तक बजट आएगा, तब ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।