हल्द्वानी: धार्मिक स्थल तोड़ने को लेकर बवाल, 250 से अधिक घायल व छह की मौत!

हल्द्वानी। शहर के चर्चित बनभूलपुरा इलाके में सरकारी भूमि (नजूल) पर बनी अवैध मदरसा व नमाज स्थल ध्वस्त करने गई पुलिस, प्रशासन व नगर निगम की टीम पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने पर भी हमला कर दिया।

वहां खड़ी पुलिस व मीडियाकर्मियों के दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिसकर्मियों ने थाने से भागकर जान बचाई। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने रात में इलाके में कर्फ्यू लगाते हुए उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी कर दिए गए।

शुक्रवार को शहर के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश भी जारी हो गए। महिला एसडीएम व एसपी समेत करीब 250 से अधिक पथराव में चोटिल लोग अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं, जबकि छह व्यक्ति की मौत हो गई है। बता दें कि बनभूलपुरा वही इलाका है जहां पिछले साल रेलवे की भूमि पर बसी 50 हजार की आबादी वाली बस्ती को खाली कराने का हाई कोर्ट ने आदेश दिया था। पुलिस-प्रशासन ने अतिक्रमण हटाने के लिए पूरी तैयारी भी कर ली थी। इसी बीच मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया और वर्तमान में विचाराधीन है।

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र बनभूलपुरा के मलिक का बगीचा में सरकारी जमीन (नजूल भूमि) पर वर्षों पूर्व बने मदरसा और नमाज स्थल का पता पिछले माह ही नगर निगम की टीम को पता लगा। गुरुवार शाम करीब पांच बजे प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की टीम बुलडोजर लेकर अतिक्रमण तोड़ने पहुंची।