प्रधानमंत्री मोदी आज राजस्थान-हरियाणा को देंगे करोड़ों की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को राजस्थान और हरियाणा में 26,750 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विकसित भारत, विकसित राजस्थान कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस दौरान वह राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से बृहस्पतिवार को जारी बयान के मुताबिक, पीएम हरियाणा के रेवाड़ी का दौरा करेंगे और शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्रों से संबंधित 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

रेवाड़ी एम्स का करेंगे शिलान्यास
पीएम मोदी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रेवाड़ी की आधारशिला रखेंगे। करीब 1,650 करोड़ की लागत से बनने वाला संस्थान रेवाड़ी के माजरा मुस्तिल भालखी गांव में 203 एकड़ में विकसित किया जाएगा।

सात दिन में देश को सौंपेंगे सात एम्स
आगामी सात दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात एम्स देश की जनता को सौपेंगे। इसकी शुरुआत 16 फरवरी को हरियाणा के रेवाड़ी से होगी, जहां पीएम मोदी रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद 20 फरवरी को जम्मू एम्स का लोकार्पण करेंगे। वहीं, 25 फरवरी को राजकोट, उत्तर प्रदेश के रायबरेली, पश्चिम बंगाल के कल्याणी, पंजाब के बठिंडा और मंगलागिरी एम्स का लोकार्पण होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने बताया कि पिछली सरकारों में सात दशक के दौरान देश को छह एम्स सौंपे थे, लेकिन मोदी सरकार के एक दशक में 10 नए एम्स क्रियाशील हैं। मौजूदा समय में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत कुल एम्स की संख्या 22 है।