IPL 2024; इस सत्र का शेड्यूल जारी, चेन्नई और आरसीबी के बीच होगा पहला मुकाबला!

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन का शेड्यूल गुरुवार (22 फरवरी) को जारी हो गया है। पहले मुकाबले में गत विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम खेलेगी। यह मैच उसके होमग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम में 22 मार्च को होगा। चेन्नई का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) से होगा। अभी 21 मैचों का शेड्यूल जारी हुआ है। चेन्नई की टीम रिकॉर्ड नौवीं बार आईपीएल के किसी सीजन का पहला मैच खेलेगी। इससे पहले टीम 2009, 2011, 2012, 2018, 2019, 2020, 2022 और 2023 में उद्घाटन मैच खेल चुकी है।

दिल्ली कैपिटल्स अपना शुरुआती दो मैच विशाखापत्तनम में खेलेगी। महिला प्रीमियर लीग का फाइनल दिल्ली में खेला जाएगा, उसके तुरंत बाद मैदान को आईपीएल के लिए तैयार करने में समय लगेगा। इस कारण दिल्ली के शुरुआती दो मैच विशाखापत्तन में होंगे। देश में इस साल होने वाले आम चुनावों के कारण आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। अभी 17 दिनों का कार्यक्रम सामने आया है। लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद बाकी बचे मैचों का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

बीसीसीआई ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में लिखा, ”दो सप्ताह की अवधि के दौरान 10 शहरों में 21 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक टीम न्यूनतम तीन मैच और अधिकतम पांच मैच खेलेगी। पहले सप्ताहांत में दो डबल हेडर होंगे, जिसकी शुरुआत शनिवार दोपहर को पंजाब किंग्स द्वारा दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी से होगी, इसके बाद शाम को कोलकाता नाइट राइडर्स सनराइजर्स हैदराबाद की मेजबानी करेगा। रविवार दोपहर (24 मार्च) को जयपुर में घरेलू टीम राजस्थान रॉयल्स का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स से होगा। रविवार शाम घरेलू टीम गुजरात टाइटंस का सामना पांच बार के विजेता मुंबई इंडियंस से होगा।’