पहले चरण में 62.27 प्रतिशत मतदान, PM मोदी बोले- NDA को मिल रहा अपार समर्थन!

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में कुल 62.37 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। शाम छह बजे तो मतदान समाप्त हो गया लेकिन जो लोग उस वक्त तक कतार में लगे थे उन्हें मतदान की अनुमति दी गई। सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने पर मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।अंतिम आंकड़े शनिवार को फॉर्म 17ए की जांच के बाद पता चलेंगे। छत्तीसगढ़ में बस्तर के 56 गांवों के लोगों ने पहली बार अपने गांव में बने मतदान केंद्रों पर वोट डाला है।

यूपी में 60 फीसदी मतदान

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 60.59 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे ज्यादा 66.65 प्रतिशत मतदान सहारनपुर में हुआ, जबकि रामपुर 55.75 प्रतिशत मतदान के साथ सबसे पीछे रहा। वर्ष 2019 के मुकाबले पहले चरण की इन सीटों पर करीब 5.5 फीसदी कम वोट पड़े हैं। अपेक्षाकृत कम मतदान की वजह से नतीजों को लेकर सियासी दलों की धुकधुकी भी बढ़ गई है। चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा।

19 अप्रैल को आठ सीटों पर कुल मतदान ( लगभग प्रतिशत में)

पीलीभीत : 63.39

मुरादाबाद : 60.05

रामपुर : 55.75

सहारनपुर : 66.65

कैराना : 61.17

मुजफ्फरनगर : 60.02

बिजनौर : 58.21

नगीना : 59.54

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया जनता का आभार
पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी लोगों का आभार जताया है, जिन्होंने आज मतदान किया है। एक्स पर ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि आज के मतदान से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है। स्पष्ट है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए के लिए मतदान कर रहे हैं।

भाजपा ने कहा धन्यवाद
भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव का पहला चरण संपन्न हो गया है। वोटिंग के लिए मतदाताओं को धन्यवाद। पहले चरण के चुनाव के बाद जो फीडबैक मिला है, उससे स्पष्ट है कि देश की जनता दृढ़ता से पीएम मोदी के समर्थन में है।