मुंबई में बिलबोर्ड गिरने से अबतक 14 लोगों की मौत; 74 लोग जख्मी, सामने आई ये लापरवाही!

मुंबई में सोमवार को धूल भरी आंधी के कारण घाटकोपर इलाके में एक विशालकाय होर्डिंग (बिलबोर्ड) गिरने से बड़ा हादसा हो गया. इस घटना में मरने वालों की संख्या मंगलवार तड़के बढ़कर 14 हो गई और कम से कम 74 लोग घायल हुए हैं. होर्डिंग के नीचे फंसे लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ की टीमों ने रात भर बचाव अभियान चलाया. अधिकारियों का कहना है कि होर्डिंग का निर्माण नगर निकाय की अनुमति के बिना किया गया था.

खबरे निकल कर आरही हैं कि यह होर्डिंग अवैध रूप से लगाया गया था. इसे यहां लगाने के लिए परमिशन नहीं ली गई थी. बावजूद इसके इसे उस जगह लगाया गया. हादसे के बाद बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने मौके पर जाकर मुआयना किया. उन्होंने भी बताया कि होर्डिंग अवैध था. मैंने व्यक्तिगत रूप से मुंबई नगर आयुक्त से मुलाकात की थी. किरीट सोमैया ने आगे कहा कि नगर निगम ने कल इस होर्डिंग को हटाने के लिए नोटिस जारी किया था.लेकिन सवाल यह है कि नोटिस जारी होने के बाद भी होर्डिंग क्यों नहीं हटा. अगर यह अवैध था तो नगर निगम इतने दिनों से मौन क्यों रहा.

होर्डिंग के नीचे दबे लोगों का रातभर रेस्क्यू चलता रहा. इस हादसे में जो लोग जख्मी थे, उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया. लेकिन जिनको हल्की चोटें आई थीं, उनका मरहम-पट्टी कर डॉक्टरों ने घर भेज दिया. हालांकि, अब रेस्क्यू कार्य पूरा हो चुका है. हादसे के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी घटनास्थल पर पहुंचे. उन्होंने कहा है कि सभी होर्डिंग्स का उचित ऑडिट किया जाए. भविष्य में ऐसी घटना न हो, इसके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे.