बाघ ने इंसान को मारकर खाया, दहशत में आए लोग!

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बाघ ने एक शख्स पर हमला कर उसे अपना शिकार बना डाला. बाघ ने पहले उसके गले पर हमला किया फिर उसे खा लिया. भोपाल वन क्षेत्र में बाघ द्वारा इंसान को मारकर खाने का यह पहला मामला है. घटना के बाद इलाके में दहशत फैल गई. मृतक जंगल में तेंदूपत्ता लेने गया था तभी उस पर बाघ ने हमला कर दिया.

वन विभाग अधिकारी ने बताया कि बुधवार शाम करीब चार बजे मनीराम जाटव (62) का शव जंगल में मिला. वह तेंदूपत्ता इकट्ठा करने के लिए गए थे. कुमार ने कहा, “व्यक्ति के गर्दन पर निशान से पता चलता है कि उसे तेंदुए ने नहीं बल्कि बाघ ने मारा है. जानवर ने उसके शरीर के कुछ हिस्सों को भी खा लिया. घटनास्थल के पास उसके पंजे के निशान भी देखे गए हैं.

भोपाल फॉरेस्ट सर्किल में बाघ के किसी इंसान पर हमले की यह पहली घटना है. जिस इलाके में यह घटना हुई है वहां दो बाघों का मूवमेंट हैं. भोपाल शहर में 13 बाघ हैं, तो आस पास कुल 63 टाइगर हैं. इस हादसे के बाद लोगों में अब डर का माहौल है.

जंगल में मिला क्षत-विक्षत शव

बाघ द्वारा इंसान को मारकर खाने की घटना रायसेन के जंगलों में हुई है. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, नीम खेड़ा के रहने वाले मनिराम सुबह जंगल में तेंदूपत्ता इकट्ठा करने के लिए गए थे. जब शाम तक वह घर नहीं पहुंचे तो परिजन उन्हें तलाशने लगे. परिजन मनिराम को खोजने के लिए जंगल में गए. वहां उसका शव क्षत-विक्षत हालत में पड़ा हुआ था.

परिजन मनिराम का शव देख सन्न रह गए. थोड़ी ही देर में यह खबर पूरे क्षेत्र में फैल गई. वन विभाग व पुलिस टीम मौके पर पहुंची. जांच के बाद पता चला कि मनिराम को बाघ ने मारकर खाया था. वन विभाग के रेंजर प्रवेश पाटीदार ने बताया कि टाइगर द्वारा हमला कर मनिराम को मारा गया है. यह इस इलाके में पहला मामला है जिसमें किसी बाघ ने इंसान को मारकर खाया है. वन विभाग की टीम बाघ को ट्रेस कर रही है. उसके बाद भोपाल मुख्यालय से जो आदेश होगा वो किया जाएगा. फिलहाल ग्रामीण जनों को जंगल में जाने से रोक दिया गया है.