चार शुभ योग में मनेगा गंगा दशहरा, ये चीजें दान करने से मिलता है अनंत पुण्य!

हिन्दू धर्म में ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है. इस साल गंगा दशहरा 16 जून, दिन रविवार को पड़ रहा है. गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा का विधान है और इस दिन मां गंगा की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. इस दिन गंगा स्नान को भी बहुत पुण्यकर माना गया है. गंगा दशहरा के दिन जरूरतमंदों को दान करने से व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है. इस दिन शिव जी की पूजा करना शुभ होता है, क्योंकि गंगा नदी शिवजी की जटाओं से निकलती हैं. इसके अलावा गंगा दशहरा के दिन दान करने से पुण्य लाभ होता है और पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस दिन गंगा के पवित्र जल में स्नान करता है या फिर गंगाजल का सेवन करता है उसके पापों के साथ-साथ रोग और दोष भी दूर हो जाते हैं. गंगा स्नान करने वाले व्यक्ति के 10 पाप नष्ट हो जाते हैं, जिनमें कठोर वाणी, दूसरे के धन को लेने का विचार, दूसरों का बुरा, निषिद्ध हिंसा, परस्त्री गमन, बिना दी हुई वस्तु को लेना, व्यर्थ की बातों में दुराग्रह, चुगली, झूठ बोलना, दूसरों का अहित करना शामिल है.

शुभ मुहूर्त और संयोग

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 16 जून 2024 को सुबह 02 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन यानी 17 जून 2024 को सुबह 04:45 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार गंगा दशहरा का पर्व 16 जून को मनाया जाएगा. इस दिन स्नान के लिए ब्रह्म मुहूर्त अच्छा माना जाता है. गंगा दशहरा के दिन सुबह 7 बजकर 8 मिनट से सुबह 10:37 तक शुभ पूजा-अर्चना के लिए शुभ मुहूर्त है.