IPL; नाइट राइडर्स पहुंची प्लेऑफ में, RR-SRH प्लेऑफ के करीब, चौथे स्थान के लिए तीन टीमों के बीच जंग!

कोलकाता नाइट राइडर्स ने स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर मुंबई इंडियंस को बारिश से बाधित मुकाबले में 18 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली टीम आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। केकेआर ने मुंबई के सामने जीत के लिए 16 ओवर में 158 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन मुंबई की टीम निर्धारित 16 ओवर में आठ विकेट पर 139 रन ही बना सकी। मुंबई के लिए सबसे ज्यादा 40 रन ईशान किशन ने बनाए। केकेआर की ओर से वरुण, आंद्रे रसेल और हर्षित राणा ने दो-दो विकेट लिए।

तालिका में शीर्ष पर मौजूद केकेआर
केकेआर की 12 मैचों में यह नौवीं जीत है और वह 18 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर मौजूद है। कोलकाता के बाद राजस्थान की टीम है जिसके 11 मैचों में 16 अंक हैं। राजस्थान का रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से सामना होना है। अगर राजस्थान यह मुकाबला जीतने में सफल रही तो केकेआर के बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। दूसरी ओर, मुंबई की 13 मैचों में यह नौवीं हार है और वह अंक तालिका में नौवें स्थान पर मौजूद है। मुंबई की टीम पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

केकेआर के लिए शानदार रहा यह सीजन
गौतम गंभीर की मेंटरशिप में कोलकाता के लिए यह सीजन शानदार है। अब तक खेले गए 12 मुकाबलों में टीम ने नौ बार जीत दर्ज की है। 18 अंकों के साथ केकेआर अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोलकाता ने मुंबई के खिलाफ वानखेड़े और अपने घरेलू मैदान पर एक ही सीजन में मात दी। केकेआर का नेट रनरेट फिलहाल +1.428 है। अय्यर की अगुवाई वाली टीम को अभी दो मैच और खेलने हैं। 13 मई को केकेआर का सामना गुजरात टाइटंस से होगा जबकि 19 मई को उनका मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा, जो कि इस सीजन का आखिरी मुकाबला होगा।

सात टीमों के बीच जंग
कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने के बाद अब तीन स्थानों के लिए जंग है। मुंबई और पंजाब पहले ही बाहर हो चुकी हैं जबकि सात टीमें अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई हैं। राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। आज संजू सैमसन की टीम का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। अगर इस मैच में राजस्थान जीत दर्ज करती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। उनके खाते में 18 अंक हो जाएंगे। इसके बाद उनके दो मुकाबले बचेंगे जो कि पंजाब और कोलकाता के खिलाफ खेले जाएंगे। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद भी 14 अंकों के साथ दौड़ में बनी है। अगर पैट कमिंस की टीम 16 मई को गुजरात टाइटंस और 19 मई को पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत हासिल करती है तो प्लेऑफ का टिकट हासिल करने वाली तीसरी टीम बन जाएगी।