आईपीएल; प्लेऑफ में पहुंची राजस्थान; अब दो स्थानों के लिए बची है गणित!

मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच आईपीएल 2024 का 64वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में दिल्ली ने 19 रनों से जीत दर्ज की और प्लेऑफ की दौड़ में खुद को बनाए रखा। हालांकि, उनके लिए क्वालिफाई करना बड़ी चुनौती है। वहीं, दिल्ली की जीत से राजस्थान को फायदा हुआ और टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। लखनऊ का भी क्वालिफाई करना मुश्किल माना जा रहा है।

आईपीएल के इस सीजन में 14 मुकाबले खेल चुकी दिल्ली कैपिटल्स सात जीत और इतने ही मैचों में शिकस्त के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उनके खाते में 14 अंक हैं और नेट रनरेट -0.377 का है , जो चिंता का विषय है। वहीं, लखनऊ 13 मैचों में छह जीत के साथ सातवें पायदान पर है। उनके खाते में 12 अंक और -0.787 का नेट रनरेट है। अगर केएल राहुल की टीम की प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना है तो आखिरी मुकाबले में मुंबई इंडियंस को बड़े अंतर से हराना होगा। तीन टीमें पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। इनमें मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस शामिल हैं। अब दो स्थानों के लिए पांच टीमों के बीच जंग जारी है। इनमें चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स शामिल हैं।

क्या है समीकरण?
लखनऊ की टीम अभी भी तकनीकी तौर पर आईपीएल में बनी हुई है। हालांकि, उसका एक मैच बचा है और टीम अधिकतक 14 अंक तक ही पहुंच सकती है। उसके 13 मैचों में 14 अंक हैं। वहीं, दिल्ली ने लीग राउंड में अपना अभियान समाप्त कर लिया। उसने 14 मैचों में सात जीत और सात हार के साथ 14 अंक लेकर अपना अभियान समाप्त किया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 अंक लेकर प्लेऑफ की रेस में है। उसे 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है। इस मैच को जीतने वाली टीम प्लेऑफ में जगह पक्की कर सकती है, क्योंकि दोनों का नेट रन रेट पॉजिटिव है, जबकि दिल्ली और लखनऊ का नेट रन रेट निगेटिव है। सनराइजर्स हैदराबाद के अगले दो मैच गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के खिलाफ है। एसआरएच की टीम अगर एक भी मैच जीतती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। वहीं, सनराइजर्स के दोनों मैच गंवाने पर चेन्नई और बेंगलुरु दोनों के एकसाथ पहुंचने के भी समीकरण बन सकते हैं।