बरेली; वसूली करने SSP का एक्शन; चेकिंग के नाम पर वसूली करने वाले 3 सिपाही हुए सस्पेंड!

उत्तर प्रदेश के बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान ने वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैक्टर चालक से अभद्रता करने और कथित वसूली भ्रष्टाचार के आरोप में तीन पुलिसकर्मीयों को निलंबित कर दिया है।

बता दें कि बहेड़ी थाना क्षेत्र के उत्तराखंड बॉर्डर स्थित सिरसा पुलिस चौकी पर तैनात तीन पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। घुले ने सभी तीनों पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए हैं। बहेड़ी थाना क्षेत्र की बार्डर सिरसा पुलिस चौकी पर तैनात हेड कांस्टेबल रणवीर सिंह, कांस्टेबल गौरव कुमार व अभिषेक तेवतियां ने 13 जून को उत्तम नगर गुरुद्वारे पर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग के दौरान महेन्द्र पाल निवासी ग्राम नजरगंज, थाना बहेड़ी अपना ट्रैक्टर लेकर सामने से आ रहे थे। पुलिस टीम को देखकर उसने ट्रैक्टर तेजी से भगाया, उक्त पुलिस कर्मियों ने रोकने का प्रयास किया। महेंद्रपाल ने ट्रैक्टर नहीं रोका। इस दौरान पुलिस वालों ने पीछा करते हुए आगे जाकर ग्राम हथमना के पास ट्रैक्टर चालक महेंद्रपाल को पकड़ लिया। उसके साथ गालीगलौच, मारपीट व अभद्रता की। महेन्द्र पाल को शराब के नशे में पाये जाने पर उसको पुलिसकर्मी अपने साथ ले गए।

घोर लापरवाही, अनुशासनहीनता के चलते पुलिस कर्मियों पर गिरी गाज
आरोप है कि महेंद्रपाल को पुलिसकर्मियों ने थाने लाकर मेडिकल परीक्षण नहीं कराया। कोई विधिक कार्रवाई नहीं की। महेंद्रपाल को एक दिन बाद 14 जून 11.41 बजे थाने में दाखिल करने व सिपाहियों के आदि आरोप संज्ञान में आने तथा उक्त कृत्य से पुलिस की छवि धूमिल हुई है। इसके चलते परिणामस्वरूप अपने पदीय दायित्वों के विपरीत कार्य कर, कर्तव्य पालन के प्रति घोर लापरवाही, अनुशासनहीनता, उदंडता, स्वेच्छाचारिता एवं कदाचार का परिचय देने के संदर्भ में उत्तर प्रदेश के अधीनस्थ श्रेणी के पुलिस अधिकारियों की (दण्ड एवं अपील) नियमावली 1991 के नियम 17(1) (क) के प्राविधानों के अंतर्गत एसएसपी द्वारा तत्काल प्रभाव से तीनों पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है। एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच बैठाई है।