व्यापारियों ने तौकीर रजा पर रासुका लगाने की करी मांग; व्यापारियों का आरोप-भड़काऊ भाषण से बिगड़ा माहौल!

बरेली के श्यामगंज में शुक्रवार शाम को हुए बवाल के बाद बाजार बंद हो गया था। घटना को लेकर व्यापारियों में रोष है। उन्होंने मौलाना तौकीर रजा पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाया। साथ ही डीएम को ज्ञापन भेजकर तौकीर रजा पर रासुका लगाने की मांग उठाई है।

बरेली में मौलाना तौकीर रजा खां के प्रदर्शन के बाद इस्लामिया मैदान से निकली भीड़ ने श्यामगंज बाजार में हंगामा किया। दुकानदारों, राहगीरों से मारपीट की। दहशत में दुकानें बंद हो गई। इसके बाद व्यापारियों ने डीएम व एसएसपी को फोन कर घटना की जानकारी दी। अफसरों से मिलकर तौकीर रजा के खिलाफ ज्ञापन देने का समय मांगा तो अफसरों ने फोन पर ही ज्ञापन देने के लिए कहा। व्यापारियों ने ज्ञापन भेजकर तौकीर रजा पर रासुका लगाने की मांग की। कहा कि तौकीर रजा के उत्तेजक भाषण के कारण ही भीड़ ने यह मारपीट की। इससे व्यापारियों का नुकसान हुआ है।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय महामंत्री राजेंद्र गुप्ता ने सौंपे गए ज्ञापन में कहा कि तौकीर रजा के उत्तेजक भाषण से श्यामगंज समेत शहर के सभी बाजारों में दहशत का माहौल है। व्यापारियों से मारपीट की गई। व्यापारियों में डर है। व्यापारियों को सुरक्षा का माहौल देने के लिए शासन-प्रशासन को मौलाना तौकीर पर कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि शहर में अमन कायम हो सके।

2010 में हुई घटना का किया जिक्र

राजेंद्र गुप्ता ने कहा कि यह पहली बार नहीं हुआ है। अक्सर इनकी ओर से इस तरह के आंदोलन होते हैं और दुकानें बंद हो जाती हैं। व्यापारियों ने वर्ष 2010 के बारावफात का जिक्र करते हुए कहा कि इनकी वजह से ही उस समय हिंसा भड़की थी और कोहाड़ापीर व शाहदाना बाजार में आग लगाई गई थी। उस समय भी व्यापारियों को बड़ा नुकसान हुआ था।

शुक्रवार को भी इसी तरह की कोशिश हुई। व्यापारी दहशत में हैं और खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इन पर कार्रवाई कर प्रशासन सख्त संदेश दे, ताकि व्यापारी खुद को सुरक्षित मानकर दुकानें खोल सकें। व्यापारियों ने कहा कि मौलाना के खिलाफ देशद्रोह के तहत भी कार्रवाई होनी चाहिए। गिरफ्तार करने की मांग
अधिवक्ता परिषद की ओर से जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर तौकीर रजा खां को गिरफ्तार करने की मांग की गई। ज्ञापन में कहा गया कि तौकीर रजा की ओर से देश में अशांति फैलाने व वैमनस्यता का वातावरण बनाने के लिए लगातार बयानबाजी की जा रही है। इसकी जांच कर तौकीर रजा खां की जमानत निरस्त कराकर उनको गिरफ्तार किया जाए।