प्रदेश सरकार के बजट में नाथ कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित; शिवमय होगा बरेली शहर!

प्रदेश सरकार के बजट में नाथ कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। योजना के तहत शहर के सात नाथ मंदिरों की 11 सड़कों के अलावा जैन तीर्थ स्थल अहिच्छत्र की सड़कों का चौड़ीकरण, नवीनीकरण व सुंदरीकरण होगा।

दो सौ करोड़ रुपये से बरेली शहर शिवमय होगा। प्रदेश सरकार के बजट में नाथ कॉरिडोर के लिए यह आवंटन किया गया है। योजना के तहत शहर के सात नाथ मंदिरों की 11 सड़कों के अलावा जैन तीर्थ स्थल अहिच्छत्र की सड़कों का चौड़ीकरण, नवीनीकरण व सुंदरीकरण होगा। इसमें नाथ कॉरिडोर का काम शुरू हो चुका है।

शहर में अलखनाथ, मढ़ीनाथ, तपेश्वरनाथ, धोपेश्वरनाथ, त्रिवटीनाथ, वनखंडीनाथ और पशुपतिनाथ मंदिरों को आपस में जोड़ने के लिए 15.64 किमी का कॉरिडोर बनाया जाना है। इसके लिए 43.95 करोड़ का प्रावधान किया है।

इन सड़कों का होगा निर्माण और चौड़ीकरण-

लोक निर्माण विभाग : किला क्रॉसिंग से अलखनाथ मंदिर-चौधरी तालाब तक, हार्टमैन पुल से कुदेशिया क्रॉसिंग तक, कुदेशिया क्रॉसिंग से नैनीताल रोड, त्रिवटीनाथ मंदिर होते हुए धर्मकांटा चौराहे तक, धर्मकांटा चौराहे से डेलापीर चौराहे तक, बड़ा बाइपास से अब्दुल्लापुर माफी-पहाड़गंज-एग्जीक्यूटिव क्लब होते हुए वनखंडीनाथ मंदिर तक।

नगर निगम : 84 घंटा मंदिर से मढ़ीनाथ तक, मढ़ीनाथ मंदिर क्रॉसिंग से सिटी श्मशान भूमि तक, हार्टमैन पुल से रामलीला मैदान तक, सौ फुटा रोड से पीलीभीत बाइपास-पशुपति नाथ मंदिर तक, सुभाषनगर पुलिया से रेलवे कॉलोनी होते हुए तपेश्वरनाथ मंदिर तक।

कैंटोनमेंट बोर्ड : धोपेश्वरनाथ मंदिर से युगवीणा लाइब्रेरी, बदायूं रोड होते हुए स्टेशन रोड पुलिस चौकी तक।

यह मार्ग भी होगा चौड़ा-
आंवला के रामनगर स्थित जैन तीर्थ स्थल अहिच्छत्र को जोड़ने वाले भमोरा बाया बिलारी-शाहबाद मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 150 करोड़ का प्रावधान किया गया है। 46 किलोमीटर लंबी यह सड़क फिलहाल 5.30 मीटर चौड़ी है। अब इसे 10 मीटर चौड़ा किया जाएगा।

इन सड़कों के लिए मंजूरी पहले ही मिल गई थी। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बरेली प्रवास के दौरान निर्देश दिए थे कि आठ मार्च को महाशिवरात्रि से पहले नाथ कॉरिडोर के काम धरातल पर दिखने लगें।

नगर निगम और लोक निर्माण विभाग ने इसके लिए काम पहले ही शुरू करा दिए हैं। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता नारायण सिंह ने बजट जारी होने की बात कही है।